पुस्तक समीक्षा: निवेश और बचत संबंधी शंकाओं का समाधान करती है ‘आओ धनवान बने’


book review of aao dhanwan baney

 

निवेश और बचत एक ऐसी चीज है जिसको लेकर हम प्राय: असमंजस में रहते हैं. कहां निवेश करें? पैसा है नहीं, कैसे बचत करें? क्या पीपीएफ ठीक है या फिर सुकन्या समृद्धि योजना? शेयर में निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखें? बैंकों, बीमा कंपनियों में समस्या होने पर कहां और कैसे करे शिकायत? ये सब ऐसे सवाल हैं जिनका हम सभी को सामना करना पड़ता है. किताब ‘आओ धनवान बने’ इन तमाम प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करती है.

प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में वित्तीय शिक्षा के महत्व को रेखांकित किया गया है. इसमें आपको एक ही जगह निवेश और बचत के लगभग तमाम विकल्पों का कर प्रभाव के साथ विश्लेषण मिल जाता है. इसके अलावा सेवानिवृत्ति योजना, मकान खरीदने के नफा-नुकसान आदि के बारे में भी जानकारी दी गयी है. हम अक्सर कहते हैं, पैसा है नहीं बचत कैसे करें? ‘कैसे करें बचत’ के अध्याय में इस सवाल का उत्तर तलाशने का प्रयास किया गया है.

कुल 12 अध्याय वाली इस पुस्तक में एक अध्याय कर्मचारियों के लाभ और अधिकार पर है जिसमें ग्रेच्युटी, कर्मचारी पेंशन योजना और ईडीएलआई के बारे में विस्तार से विश्लेषण किया गया है.
सेवानिवृत्ति योजना में अक्सर हमारा ध्यान पैसे पर होता है. लेकिन इसमें बताया गया है कि स्वास्थ्य उससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण है जिसपर पर लोग ध्यान नहीं देते. इसके अलावा बैंक, बीमा, शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड को लेकर होने वाली शिकायतों के समाधान के उपाय, देश के वित्तीय नियामक और प्रमुख आर्थिक शब्दों का विश्लेषण इस किताब को छात्रों के लिये भी उपयोगी बनाता है. सरल भाषा में आर्थिक बातों का विश्लेषण किताब की खासियत है.

कुल मिलाकर यह किताब नौकरीपेशा, अपना कारोबार करने वाले, छात्रों समेत सभी तबकों के लिये उपयोगी है.

लेखक-राधा रमण मिश्रा

प्रकाशन- प्रभात प्रकाशन


विशेष