राउंड रॉबिन फॉर्मेट बनाएगा विश्व कप को और भी दिलचस्प


2019 World Cup will be played in round robin and knockout format

  cricketworldcup.com

इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप मे दुनिया के सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इन्तजार है. आज से सिर्फ आठ दिन बाद इंग्लैंड में आईसीसी के सबसे बड़े इवेंट का बिगुल बजेगा. इस बार आईसीसी ने इस विश्व कप में एक बड़ा बदलाव किया है जिससे क्रिकेट प्रेमियों को पहले से ज्यादा मजा आएगा.

इस बार विश्व कप के सभी मुकाबले राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत खेले जाएंगे जिसमें विश्व कप खेल रही सभी टीमों को एक दूसरे से भिड़ना होगा.

भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को अभियान शुरू करने के बाद भारत नौ जून को आस्ट्रेलिया, 13 जून को न्यूजीलैंड और 16 जून को पाकिस्तान से भिड़ेगा.

क्या होता है राउंड रोबिन

भारत ने 1983 में जब अपना पहला वर्ल्ड कप कपिल देव की कप्तानी में जीता था तब भी उस विश्व कप में सभी मुकाबले राउंड रॉबिन फॉर्मेट के तहत खेले गए थे. 2019 का विश्व कप राउंड रॉबिन और नॉक आउट फॉर्मेट में खेला जाएगा. जहां पिछले चार विश्व कप ग्रुप स्टेज फॉर्मेट के आधार पर खेले गए थे, वहीं इस बार राउंड रॉबिन फॉर्मेट को आईसीसी ने तरजीह दी है.

राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत सभी टीमें आपस में एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं. इस विश्व कप में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रहीं हैं और सभी टीमें एक दूसरे  से भिड़ेंगी. विश्व कप खेल रही किसी भी टीम को अगर सेमीफाइनल में जाना है तो उसके लिए उसे 9 मैच खेलने होंगे और जो भी टीम टॉप 4 में रहेगी, वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी.

राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत जब टीमें सेमीफाइनल तक पहुंच जाएगी तब पहले नम्बर वाली टीम के मुकाबला नम्बर चार की टीम से होगा और नम्बर दो की टीम का मुकाबला नम्बर तीन वाली टीम से होगा.

यह फॉर्मेट इसलिए भी दिलचस्प होगा क्योंकि हर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिलेगा और किसी भी टीम को हलके में नहीं लिया जा सकता है. आखिरी बार राउंड रोबिन के तहत विश्व कप साल 1996 में खेला गया था उसके बाद पहली बार 2019 में खेला जाएगा.

राउंड रॉबिन के तहत खेले गए विश्व कप

1975 विश्व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट

1979 विश्व कप – राउंड रॉबिनऔर नॉकआउट फॉर्मेट

1983 विश्व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट

1987 विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट

1992 विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट

1996 विश्‍व कप – राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट

विश्व कप में भारत के मुकाबले

5 जून – भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका

9 जून – भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया

13 जून – भारत बनाम  न्यूजीलैंड

16 जून – भारत बनाम पकिस्तान

22 जून – भारत बनाम अफगानिस्तान

27 जून – भारत बनाम वेस्टइंडीज

30 जून – भारत बनाम इंग्लैंड

02 जुलाई – भारत बनाम बांग्लादेश

06 जुलाई – भारत  बनाम श्रीलंका


खेल-कूद