डोनल्ड ट्रंप के लिए आयोजित डिनर में नहीं शामिल होंगे जेरेमी कॉर्बिन


jeremy corbyn boycotts trump state dinner

 

ब्रिटेन की लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा है कि वे बर्किंघम पैलेस में डोनल्ड ट्रंप के सम्मान में आयोजित किए जाने वाले डिनर में शामिल नहीं होंगे.

कॉर्बिन ने कहा है कि यह सही नहीं होगा जिस व्यक्ति के खिलाफ उन्होंने नस्लीय और स्त्री विरोधी टिप्पणियां करने के आरोप लगाए हैं, उसके लिए रेड कारपेट बिछाया जाए.

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन के संबंधों के लिए इस तरह के भव्य आयोजनों की कोई जरूरत नहीं है.

वहीं ब्रटिश हाउस ऑफ कामन्स के स्पीकर और लिबरल डेमोक्रेट नेता सर विंस केबल पहले ही इस कार्यक्रम का आमंत्रण अस्वीकार कर चुके हैं.

असल में जब डोनल्ड ट्रंप 2016 में अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर चुने गए थे, तब ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे ने उनसे वादा किया था कि वे उनके सम्मान में भव्य डिनर पार्टी का आयोजन करेंगी.

जेरेमी कॉर्बिन ने एक स्टेटमेंट में कहा, “ थेरेसा मे को उस राष्ट्रपति के सम्मान में रेड कारपेट और राजकीय डिनर का आयोजन नहीं करना चाहिए जिसने बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय संधियों को तोड़ दिया है, जलवायु परिवर्तन का समर्थन किया है और नस्लीय एवं स्त्री विरोधी टिप्पणियां की हैं.”

उन्होंने आगे कहा, “ब्रिटेन को अमेरिका के साथ मजबूत संबंध बनाए रखने के लिए ट्रंप के लिए रेड कारपेट बिछाने की जरूरत नहीं है. यह बहुत निराशाजनक है कि प्रधानमंत्री ने एक बार फिर अमेरिकी प्रशासन के सामने घुटने टेकने का विकल्प चुना है.”

जेरेमी ने आगे यह भी कहा कि वे जरूरी मसलों को लेकर डोनल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात का स्वागत करेंगे.

आगामी तीन से पांच जून तक डोनल्ड ट्रंप ब्रिटेन के आधिकारिक दौरे पर होंगे. उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ब्रिटेन की रानी के विशेष अतिथि होंगे. इससे पहले पिछले साल जुलाई में ट्रंप ने पहली बार ब्रिटेन का दौरा किया था.


Big News