नीति आयोग उपाध्यक्ष ने किया आचार संहिता का उल्लंघन: EC


Prime Minister approves re-constitution of NITI Aayog

 

चुनाव आयोग ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के उस बयान को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना है जिसमें उन्होंने कांग्रेस की प्रस्तावित न्यूनतम आय योजना (न्याय) की आलोचना की थी. आयोग ने उनकी सफाई पर कड़े शब्दों में असंतोष जताते हुए उन्हें भविष्य में सतर्कता बरतने की नसीहत दी है.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कांग्रेस की प्रस्तावित न्यूनतम आय (न्याय) योजना की आलोचना करते हुए कहा था कि कांग्रेस चुनाव जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है. उनके अनुसार, इस योजना से देश का राजकोषीय घाटा और बढ़ेगा.

आयोग ने बतौर नौकरशाह दिए गए उनके इस बयान पर पत्र लिखकर कड़ी नाराजगी जाहिर की है. चुनाव आयोग ने पत्र में उनके बयान को सीधे तौर पर आचार संहिता का उल्लंघन बताया है और लिखा है कि भविष्य में उन्हें इस तरह का बयान देते समय सतर्कता बरतनी चाहिए.

आयोग ने अपने पत्र में लिखा है,”आदर्श आचार संहिता के प्रावधान प्रत्येक लोकसेवक से निर्वाचन प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किए जाने की अपेक्षा करते है. इसके लिए लोकसेवकों को तटस्थ रवैया अपनाना चाहिए, जिससे चुनाव प्रक्रिया के सभी पक्षकारों के मन में कोई गलतफहमी पैदा न हो.”

इससे पहले कुमार ने चुनाव आयोग को दी गई अपनी सफाई में कहा था कि ‘न्याय योजना’ पर की गई टिप्पणी उनका अपना निजी विचार है. उन्होंने कहा था कि इसे नीति आयोग से जोड़कर ना देखा जाए. ये एक अर्थशास्त्री के रूप में उनके निजी विचार हैं.


Big News