अमृतसर रेल हादसे में गेटमैन और आयोजक दोषी, नवजोत को क्लीन चिट


navjot kaur gets clean chit in amritsar train accident

  PTI

अमृतसर रेल हादसे में मजिस्ट्रेट की जांच में नजदीकी रेलवे क्रॉसिंग के गेटमैन और दशहरा पूजा के आयोजकों को दोषी ठहराया गया है. 19 अक्टूबर दशहरे की शाम हुए इस हादसे में करीब 60 लोग मारे गए थे.

मजिस्ट्रेट जांच रिपोर्ट में पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू को क्लीन चिट दी गई है. वह दशहरा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थीं. रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘कार्यक्रम आयोजन में उनकी कोई भूमिका नहीं थी.’’

सरकार ने हादसे की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए थे. जांच का जिम्मा जालंधर संभागीय आयुक्त बी पुरुषार्थ को सौंपा गया. उन्हें सरकार ने विशेष कार्यकारी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया था. मामले की मजिस्ट्रेट जांच की 300 पन्नों की रिपोर्ट पिछले महीने पंजाब के गृह सचिव को सौंपी गई थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों ने पटरियों पर खड़े होकर इस आयोजन को देखने की गलती की जबकि आयोजकों ने रेलवे लाइन पर आयोजन करने और इसके लिए जरूरी सुरक्षा और संरक्षा संबंधी इजाजत नहीं ली.

पुरुषार्थ ने नवजोत कौर सिद्धू और रेलवे अधिकारियों समेत करीब 150 लोगों के बयान दर्ज किए जबकि ट्रेन के लोको पायलट को क्लीन चिट देने के लिए रेलवे पर सवाल उठाने वाले नवजोत सिंह सिद्धू ने लिखित में अपना बयान दिया है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आदेश दिया कि अमृतसर ट्रेन हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.

19 अक्टूबर को दशहरे की शाम अमृतसर में जोड़ा फाटक के पास लोगों की भीड़ रावण दहन देखने के लिए जुटी थी. उसी दौरान वहां से गुजरी एक तेज रफ्तार ट्रेन ने उन्हें कुचल दिया था.


ताज़ा ख़बरें