आरे में विरोध प्रदर्शन के बाद इलाके में धारा 144 लागू


tree cutting has started at aarey protestors enter the metro rail site in mumbai

 

उत्तरी मुम्बई में हरियाली भरे क्षेत्र आरे कॉलोनी में पेड़ों की कटाई का विरोध करने वाली याचिकाएं हाई कोर्ट से खारिज होने के कुछ ही घंटे बाद कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने पेड़ काटना शुरू कर दिया है. जिसके बाद आरे पहुंचकर विरोध कर लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू किया. पुलिस ने लोगों को आरे कॉलोनी और आस-पास के इलाकों में जुटने से रोकने के लिए धारा 144 लगा दी है.

कार्यकर्ताओं का आरोप है कि जिन 2600 से अधिक पेड़ों को काटा जाना है, उनमें से 300 पेड़ शुक्रवार को काट डाले गए.

प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए इस दौरान पुलिस ने बल का प्रयोग किया. पुलिस ने बलपूर्वक लोगों और कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश की. प्रदर्शन में आदिवासी समुदाय के लोग भी शामिल थे.

जानकारी के मुताबिक पुलिस ने 26 लोगों को हिरासत में लिया है.

लोगों को इलाके में जुटने से रोका जा रहा है. मुंबई पुलिस ने मामले में एफआईआर भी दर्ज की और आईपीसी की धारा 353 ,अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया.

सोशल मीडिया पर पेड़ों को काटने का वीडियो वायरल हो गया लेकिन, मुंबई मेट्रो रेल निगम के अधिकारियों से अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि वाकई नियोजित मेट्रो कार शेड के लिए पेड़ों की कटाई शुरू हो गई है.

लेकिन प्रस्तावित कार शेड स्थल पर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं क्योंकि शुक्रवार देर रात सैकड़ों लोग पेड़ों को काटने से रोकने के लिए आरे पहुंच गए थे. वहीं ट्विटर पर कई ट्वीट कर इस मुद्दे पर महाराष्ट्र की देवेंद्र फडणवीस सरकार और बृहन्मुम्बई महानगरपालिका की निंदा की जा रही है.


ताज़ा ख़बरें