तय समय पर होगा लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग


2019 loksabha elections will be held on time ec

 

भारत के निर्वाचन आयोग ने कहा है कि लोकसभा चुनाव तय समय पर मई महीने में होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए लोकसभा चुनाव के टलने की बात सामने आ रही थी.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव समय पर होंगे, हालांकि चुनावों की कोई निश्चित तारीख अभी तय नहीं हुई है.

उन्होंने कहा कि आयोग की नई अधिसूचना के अनुसार, “उम्मीदवारों को देश के अलावा विदेशों में भी अपनी संपत्तियों का विवरण देना होगा.

सीईसी ने कहा, “आईटी विभाग इसपर ध्यान देगा और यदि कोई विसंगतियां पाई जाती हैं तो उसे चुनाव आयोग (ईसी) की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा और कड़ी कार्रवाई की जाएगी.”

सुनील अरोड़ा ने कहा कि आगामी चुनाव को लेकर उनकी सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बात हुई है.

उत्तर प्रदेश के बारे में उन्होंने कहा कि सांप्रदायिकता, जातिवाद, कानून व्यवस्था और बाहुबल जैसी तमाम चुनौतियां हैं, लेकिन हमारी तैयारियां चुनाव को सफल बनाने के लिए पूरी हैं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदान के दौरान व्यवधान उत्पन्न नहीं होने के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन और वीवीपैट मशीन की समय रहते जांच करने के निर्देश दिए. उन्होंने साथ ही कहा कि रिजर्व वोटिंग मशीनों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम से लैस वाहनों की व्यवस्था की जाएगी.

ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनावों में ईवीएम को फुटबॉल बना दिया गया है. उन्होंने कहा, “अगर परिणाम अच्छा होता है, तो ईवीएम अच्छी है. वहीं परिणाम खराब है तो ईवीएम को खराब घोषित कर दिया जाता है.”

प्रेस वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के साथ चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा भी मौजूद रहे.


ताज़ा ख़बरें