भारतीय दर्शकों के लिए नेटफ्लिक्स लेकर आया 199 रुपये महीने का विशेष प्लान


netflix held reports regarding meeting with rss hoax

 

फिल्मों और सीरीज देखने के शौकीन लोगों के लिए नेटफ्लिक्स एक सुनहरा मौका लेकर आया है. नेटफ्लिक्स अपने भारतीय ग्राहकों के लिए सबसे सस्ता प्लान 199 रुपये में लाया है. लेकिन इसमें खास बात यह है कि ये प्लान सिर्फ भारतीय ग्राहकों के लिए है और सिर्फ मोबाइल फोन या टैबलेट पर ही चलाया जा सकता है.

इसमें आपको फिल्में एचडी क्वालिटी की जगह नॉर्मल एसडी क्वालिटी में देखने को मिलेंगी.

दरअसल नेटफ्लिक्स दर्शकों को लुभाने के लिए ऐसी स्कीम लाया है क्योंकि नेटफ्लिक्स का भारत में बहुत प्रभुत्व है. इंटरनेट यूजर्स के मामले में विश्व में भारत का दूसरा स्थान है.

नेटफ्लिक्स के सीईओ रीड हैस्टिंग भारत में अपने लिए दूसरा मार्केट देखते हैं, जहां से उन्हें 10000 करोड़ ग्राहक आने की उम्मीद है.

नेटफ्लिक्स इंडिया में वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है.

अमेरिका में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या काफी ज्यादा है. जनवरी में इसकी संख्या में प्लान के हिसाब से 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई. मगर दूसरे ही हफ्ते में कंपनी को 130,000 सब्सक्राइबर्स का नुकसान हुआ.पांच मिलियन सब्सक्राइबर्स की उम्मीद में 2.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स ही बढ़ पाए.

दरअसल नेटफ्लिक्स को अपने प्रतिद्वंद्वी डिज्नी प्लस और एप्पल टीवी प्लस से कड़ी टक्कर की उम्मीद है. यह दोनों इसी साल लॉन्च होने वाले हैं.

एक तरफ जहां यूएस और दूसरे देशों में नेटफ्लिक्स की मांग गिर रही है, वहीं इसे भारत में बड़े अवसर नजर आ रहे हैं. नेटफ्लिक्स ऐसे ग्राहकों के लिए सुनहरा अवसर है, जो स्मार्टफोन के माध्यम से पहली बार इंटरनेट पर आ रहे हैं.

एसोचैम-पीडब्लूसी के अध्ययन के अनुसार, 2022 तक स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की गिनती 84 प्रतिशत बढ़कर 859 मिलियन होने का अनुमान है.

नेटफ्लिक्स को भारतीय ग्रहकों को इसके हिट शो का आदी बनाना अच्छे से आता है और 199 रुपए का प्लान इन सभी उम्मीदों पर खरा उतरता है.

यह उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय एक स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम एक क्लिक में स्ट्रीम करने की अनुमति देता है.

नेटफ्लिक्स को उम्मीद है कि मोबाइल-ऑनली प्लान शहरी केंद्रों से परे नेटफ्लिक्स के अनुभव की पहुंच को व्यापक बनाएगा.

हालांकि, नेटफ्लिक्स पर ज्यादातर कंटेंट अंग्रेजी में होने की वजह से इसकी पहुंच एक खास वर्ग तक ही सीमित है. हॉटस्टार को ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए बेस्ट माना जाता है. वहीं अमेजन प्राइम हमें रीजनल और इंटरनेशनल दोनों तरीके के कंटेट देता है.

लेकिन ऐसा नहीं है कि कंटेंट के मामले में नेटफ्लिक्स कहीं पीछे है. इसके शो सेक्रेड गेम्स ने इंटरनेशनल पॉपुलैरिटी पाई थी. इसके बाद से नेटफ्लिक्स ने कई और हिंदी शो बनाने शुरू कर दिए हैं.


ताज़ा ख़बरें