पाक ने भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेजा, व्यापारिक रिश्ते तोड़े


Pakistan has ended business relations with India

 

पाकिस्तान ने भारत के साथ कूटनीतिक रिश्तों को कम करने और द्विपक्षीय व्यापार को खत्म करने का फैसला किया है.  पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लेकर बुधवार भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने और भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को निलंबित करने का एलान किया. पाकिस्तान ने यह कदम जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लिए जाने के बाद उठाया है.

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने टीवी पर एक टिप्पणी की, “हम अपने राजदूत(उच्चायुक्त) को दिल्ली से वापस बुलाएंगे और भारतीय राजदूत (उच्चायुक्त) को वापस भेज रहे हैं.”

वहीं, एक सरकारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान भारत के साथ राजनयिक संबंधों में बढ़ती कड़वाहट के बीच अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगाएगा.

जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को खत्म करने के बाद स्थिति की समीक्षा के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में पाकिस्तान की शीर्ष सुरक्षा इकाई, राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक हुई.

पाकिस्तान से प्रकाशित वेबसाइट द डॉन के मुताबिक बैठक में पाकिस्तान और भारत के द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा करने, कश्मीर मामले को यूनाइटेड नेशन्स में ले जाने और कश्मीर के समर्थन में 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है.

बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने सभी कूटनीतिक इकाइयों को भारत की ओर से जारी नस्लवादी शासन और मानवाधिकार उल्लंघन को उजागर करने में जुटने को कहा है.

घंटे भर चली बैठक में पाकिस्तान के विदेशी मामलों, रक्षा, आंतरिक, शिक्षा, मानवाधिकार, कश्मीर मामलों और गिलगित-बाल्टिस्तान और कानून के लिए मंत्रियों; वित्त सलाहकार; संयुक्त समिति के अध्यक्ष, सेना के कर्मचारियों के प्रमुख, वायु कर्मचारियों के प्रमुख, नौसेना कर्मचारियों के प्रमुख, सूचना पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक, महानिदेशक इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस, डायरेक्टर जनरल इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस, सचिव विदेश मामलों और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे.


Big News