विश्व कप: स्टार इंडिया विज्ञापन से कमाएगा 1800 करोड़!


star india ad revenue to reach more than 1800 crore rupees this world cup 2019

 

विश्व कप प्रसारण का एकाधिकार पाने वाला स्टार इंडिया इस बार विज्ञापनों से 1800 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर सकता है. जानकारी के मुताबिक, कंपनी 80 फीसदी से ज्यादा विज्ञापन स्पेस बेच चुकी है.

लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, विश्व कप के लिए स्टार इंडिया 80 फीसदी विज्ञापन स्पेस को बेच चुका है. यह स्पेस 40 प्रमुख कंपनियों को बेचे गए हैं. इनमें फोन-पे, वन प्लस, हैवेल्स, उबर, ओपो, फिलिप्स , सीएट टायर, आईसीआईसीआई लोम्बारड, ड्रीम 11, एमआरएफ, अमेज़न, कोका-कोला शामिल हैं.

इस दौरान स्टार इंडिया टीवी विज्ञापनों से करीब 1,200 करोड़ से लेकर 1,500 करोड़ रुपये की कमाई कर सकता है. साथ ही कंपनी लगभग 300 करोड़ रुपये की कमाई ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म हॉट स्टार से भी कर सकती है.

कल विश्व कप की अधिकारिक शुरुआत होने जा रही है.

इस साल आईपीएल सीजन में विज्ञापनों से स्टार इंडिया ने करीबन 2,500 करोड़ा रुपये की कमाई की थी. अब विज्ञापन जगत के जानकारों का मानना है कि अगर भारतीय टीम विश्व कप में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब रही तो कंपनी इस दौरान धमाकेदार कमाई कर सकती है.

साल 2015 में कंपनी ने विज्ञापनों से लगभग 700 करोड़ रुपये की कमाई की थी. पिछले सीजन की तुलना में इस बार कंपनी का मुनाफा दोगुना से भी ज्यादा हो गया है.

स्टार इंडिया की  कमाई में आए उछाल के पीछे कई वजहें जिम्मेदार हैं. विश्व कप की टाइमिंग इनमें से एक है. वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक चलेगा और इस दौरान भारत में कोई बड़ा इवेंट नहीं है, जो वर्ल्ड की टीआरपी को प्रभावित करे. इसके साथ भारत के अधिकतर मैच वीकेंड पर हैं.

क्वान स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी इंद्रनील दास ब्लाह के मुताबिक, “मैचों की तारीख देख कर पता चलता है कि आईसीसी ने समझदारी से फैसले किए हैं. वो जानता है कि क्रिकेट का 90 फीसदी से ज्यादा मार्केट भारत में है.”

पिछली बार स्टार ने हॉट स्टार पर मैच का प्रसारण किया था और कंपनी ने इस प्लेटफॉर्म पर विज्ञापनों के जरिए कमाई नहीं की थी. जबकि इस बार कंपनी ने विज्ञापनकर्ताओं को लुभाने के लिए टीवी और ऑनलाइन दोनों माध्यमों पर विज्ञापन डील के कॉम्बो ऑफर्स दिए.

स्टार स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी गौतम ठाकुर ने बताया, “विज्ञापनों का अधिकतर स्पेस पहले ही बेचा जा चुका है. विश्व कप भारत में काफी बड़ा खेल है, ऐसे में बाकी का स्पेस बिकने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.”

वहीं मीडिया विशलेषकों का मानना है कि स्टार की किस्मत टीम इंडिया के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी. मुंबई स्थित मार्केटिंग कम्युनिकेशन एजेंसी ‘Mogae’ मीडिया के चैयरमेन संदीप गोयल ने बताया, “पिछले विश्व कप की तुलना में विज्ञापनों के दाम बढ़े हैं, आगे टीम इंडिया के प्रदर्शन के अनुसार ये और ज्यादा प्रभावित होंगे.”

वो कहते हैं, “अगर भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन बरकरार रखती है तो बचे हुए स्पेस में विज्ञापनों की कीमत और मांग में भारी उछाल देखने को मिलेगा.”


ताज़ा ख़बरें