एक असाधारण महिला -कमला भसीन


  Picture Courtesy : The Kathmandu Post

डॉक्टर सैयदा हमीद (प्रेसिडेंट मुस्लिम विमेंस फोरम ) और रेयाज़ अहमद (फ़ेलो मुस्लिम विमेंस फ़ोरम)

मैं उसका वर्णन कैसे करूं? वो औरत जिसे दुनिया जानती थी, और मेरा मतलब कमला भसीन की दुनिया से है।

वह एक साथ हीभारतीय, पाकिस्तानी, श्रीलंकाई, बांग्लादेशी, नेपाली;थी, अपने पासपोर्ट के राष्ट्रीयता ख़ाने में वह हमेशा दक्षिण एशियाई लिखना चाहती थी। 1975 से, हममें से किसी के भी जागृतहोने से बहुत पहले,वह वहाँ थी। वह शांति का प्रतीक थी, वह नारीवाद की प्रतीक थी, वह मानवतावाद की प्रतीक थी,और सबसे बढ़कर वह ढ़ाई अक्षर का शब्द था जो हमारे होठों पर कांपता था; उसने उस शब्द को मूर्त रूप दिया, वो शब्द है,प्रेम।

उसके दुनिया छोड़ने से कुछ घंटे पहले हममें से कुछ लोगों ने उसे दूर से देखा था। ऑक्सीजन की नली और IV ड्रिप द्वारा समर्थित तकिए पर टेक लगाए हुए। वहां वह हमारी स्क्रीन पर थीं,जबकि पाकिस्तान इंडिया पीपुल्स फोरम फॉर पीस एंड डेमोक्रेसी की नेशनल कमेटी के 40 सदस्यों ने उनसे बोलने का आग्रह किया। उनकी आंखों में हमने दोनों देशों के बीच शांति की लालसा देखी। इसलिए वह वहां थी। उसने कहा मेरा डॉक्टर यहाँ है, मैं कुछ ही मिनटों में वापस जाऊँगी और वह कभी वापस नहीं आई।

मैं उनसे पहली बार तब मिली थी जब मैं 1984 में 17 साल बाद एक खाली घर में भारत लौटी थी। मैं इंडिया गेट पर आयोजित एक महिला प्रदर्शन में थी। वह और रितु मेनन मेरे पास आए और अपने हाथ आगे बढ़ाए। वह दोस्ती का जन्म था जो इस अस्थायी दुनिया में 37 साल तक चला,लेकिन एक आस्तिक के रूप में मुझे पता है कि यह उससे आगे निकल जाएगा। बहुत हिचकिचाते हुए, उनके उकसाने पर, मैंने इस्मत चुगताई की क्विल्टका अनुवाद करने के लिए अपनी कलम उठाई। काली द्वारा महिलाओं के लिए लाई गई यह मेरी पहली रचना थी।

उनकी आखिरी प्रमुख सार्वजनिक उपस्थिति इस साल 7 जून को थी जब उन्होंने पी साईनाथ द्वारा दिए गए ख्वाजा अहमद अब्बास मेमोरियल ओरेशन की अध्यक्षता की थी। हम सभी ट्रस्टी इस बात से मंत्रमुग्ध थे कि उसने उस दिन बोले गए शब्दों में अब्बास साहब की आत्मा को पकड़ लिया था। निडर,निर्भय, दयालु,बिल्कुल उनके जैसा। एक और समानता थी। अब्बास ने चाहा था कि उनके कफन में ब्लिट्ज अखबार की कागज हो, जिसमें उनका कॉलम लास्ट पेज उनकी छाती पर रखा हो। अस्पताल के बिस्तर के चारों ओर खड़े होने पर उसने अपने निकटतम साथियों से जो आखिरी शब्द बोला वह था नोटबुक …’ आने वाली तारीखों और हफ्तों के लिए उसकी सभी योजनाओं को आखिरी सबसे दर्दनाक लम्हों के दौरान वहां नोट किया गया होगा।

2020 में महामारी के चरम पर उसने हम तीनों को बीना उसकी बहन, एनाक्षी उसकी दोस्त, और मुझे उर्दू की कक्षाएं शुरू करने के लिए प्रेरित किया। उर्दू का मतलब ज्यादातर शायरी होता था। 90 दिनों तक हम हर दिन एक घंटे से ज्यादा मिलते थे। जब मैं कश्मीर के लिए रवाना हुई तो सिलसिला रुक गया। मैं शिक्षिका थी। लेकिन मेरे छात्र मुझसे ज्यादा होशियार थे। उन 90 दिनों के साहित्य और मस्ती के दौरान कमला का सार जिगर मुरादाबादी की इन पंक्तियों में सबसे सही अंदाज़ से व्यक्त किया गया है।

उनका जो काम है वह अहल सियासत जानें

मेरा पैगाम मोहब्बत है जहाँ तक पहुंचे

पिछले तीन महीनों में मैंने वह देखा है जिसे मैं केवल करिश्मा (चमत्कार) के रूप में वर्णित कर सकती हूं। कमला, जिसका व्यक्तिगत नुकसान शब्दों में बयान से परे है, जब उसने इस दुनिया को छोड़ दिया (जो आज हम में से कई लोगों के लिए दुखों की घाटी बन गई है) प्यार करने वाले परिवार और प्यारे दोस्तों से अंत तक घिरी हुई थी। मैं उनमें से प्रत्येक के बारे में एक कहानी लिख सकती थी। महिलाएं और पुरुष, पूरी दिल्ली से युवा और बूढ़े, शिलांग से, पुणे से, कोलकाता से, जयपुर से, देव डोंगरी से और भी जगहों से।मैं भूल जाती हूं। मुंबई आगे की लाइन ने था। पाकिस्तान और बांग्लादेश के आजीवन दोस्त वाणिज्य दूतावास के दरवाजे पर वीजा के लिए दस्तक दे रहे थे। यह ऐसा था मानो कोई दैवीय आशीर्वाद उन्हें शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से उनके हमेशा स्वागत करने वाले घर में भेज रहा हो। अपनी शब्दावली में मैं उन्हें केवल फरिश्ता रहमत के रूप में वर्णित कर सकती हूं। और मैं उसके सुंदर चुनौतीपूर्ण बेटे और उसके बच्चों के रूप में पाले गए वफादार सहायकों के बारे में क्या कह सकता हूं? यहां तक ​​कि अस्पताल में उसके अंतिम कुछ क्षण भी अकेलेपन और नीरस नहीं बीते थे। तीन प्यारे दोस्त उसके बिस्तर के पास खड़े थे।हम सभी की तरफ़ से खुदा हाफिज कहने के लिए।

अल्लामा इकबाल के ये अमर शेर जिसे मैंने जीवन भर पढ़ा है, कमला के जाने के बाद से मेरे लिए एक नया अर्थ लिया।

हज़ारों साल नर्गिस अपनी बे नूरी पे रोती है

बड़ी मुश्किल से होता है चमन में दीदावर पैदा

कमला एक दीदावर थी। कराची के उसके एक प्रिय मित्र अनीस ने कहा उसने तो जिंदगी भर प्यार कामाया‘ (उसकी पूरी जिंदगी की कमाई बस प्यार थी। )


डॉक्टर सैयदा हमीद (प्रेसिडेंट मुस्लिम विमेंस फोरम ) और रेयाज़ अहमद (फ़ेलो मुस्लिम विमेंस फ़ोरम)

 


Opinion