ब्रांड मोदी बनाने में बीजेपी ने खर्च की अकूत दौलत


bjp spent big money in creating brand modi

 

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में आम चुनाव शुरू हुए लगभग एक महीना बीत चुका है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल की तलाश में हैं और और उनकी पार्टी (भारतीय जनता पार्टी) जीतती हुई प्रतीत हो रही है.

मीडिया वेबसाइट अलजजीरा के मुताबिक पिछले वित्तीय वर्ष में बीजेपी ने प्रचार-प्रसार पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस से 20 गुना अधिक खर्च किया है. ये पैसा उस ब्रांड मोदी को बनाने में खर्च हुआ है, जो बीजेपी के अनुसार देश के लिए जरूरी है और जो एक कमजोर और हिंदू-विरोधी विपक्ष का जवाब है.

भारत का मेनस्ट्रीम मीडिया मोदी को मुफ्त में समर्थन दे रहा है और दूसरी तरफ बीजेपी ने भव्य प्रचार-प्रसार पर पानी की तरह पैसा बहाया है. इससे प्रतीत हो रहा है कि आने वाले चुनाव-परिणाम नरेंद्र मोदी के हाथ में हैं.

इस ब्रांड मोदी को बनाने में बीजेपी को बहुत बड़ी रकम खर्च करनी पड़ी है. वित्त वर्ष 2017-18 में बीजेपी ने प्रचार-प्रसार पर 800 लाख डॉलर खर्च किए. यह कीमत विपक्षियों द्वारा खर्च की गई कुल रकम से भी अधिक थी. यह रकम बीजेपी ने तब खर्च की जब चुनाव प्रचार औपचारिक रूप से शुरू भी नहीं हुआ था.

इस साल की शुरुआत में बीजेपी ने गूगल पर प्रचार-प्रसार के लिए एक लाख डॉलर खर्च किए. यह रकम मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस द्वारा खर्च की गई रकम से दस गुनी थी. बीजेपी भारत में फेसबुक पर प्रचार-प्रसार के लिए भी सबसे ज्यादा पैसै खर्च करने वाली पार्टी है. कुल मिलाकर बीजेपी प्रचार-प्रसार के लिए एक बड़ी रकम खर्च कर रही है. लेकिन ये पैसा आ कहां से रहा है?

स्क्रॉल डॉट इन की कार्यकारी संपादक सुप्रिया शर्मा कहती हैं, “ बीजेपी ने बड़े-बड़े फंड को बिल्कुल गुप्त तरीके से प्राप्त करने का रास्ता खोज लिया है. बीजेपी ने इलेक्टोरल बॉन्ड को लेकर एक नई व्यवस्था की है, जिसके तहत पैसे देने वाले का नाम उजागर नहीं होता है. हमारे पास यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि कौन बीजेपी को पैसा दे रहा है और क्यों दे रहा है? उसे बदले में क्या मिल रहा है?

न्यूज आउटलेट्स इस बात से भली भांति परिचित हैं कि बीजेपी उन्हें एडवरटाइजमेंट देने के मामले में सबसे आगे है. बीजेपी भी इस ओर पैसे का इस्तेमाल कूटनीतिक तरीके से करती है. मीडिया के अलावा पार्टी ने फिल्म इंडस्ट्री में भी पैठ बना रखी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय-समय पर बॉलीबुड में शीर्ष पर काबिज लोगों को ट्वीट करते हैं, उनके साथ सेल्फी लेते हैं, यहां तक उन्हें इंटरव्यू भी देते हैं. मतदान शुरू होने के दो हफ्ते के बाद 24 अप्रैल को बॉलीबुड एक्टर अक्षय कुमार ने पीएम मोदी का एक इंटरव्यू लिया था, इसमें बचकाने प्रश्नों की भरमार थी.

मिशिगन स्कूल ऑफ इनफॉर्मेशन के प्रोफेसर जॉयजीत पाल कहते हैं कि जब आप यह इंटरव्यू देखते हैं तो आपको पता चलता है कि नरेंद्र मोदी को आम पसंद हैं. प्रोफेसर आगे कहते हैं कि नरेंद्र मोदी इन सभी इंटरव्यू में खुद को एक ऐसे गरीब व्यक्ति के रूप में पेश करते हैं, जो राहुल गांधी के खिलाफ खड़ा है. वो राहुल गांधी जो भारत के प्रधानमंत्रियों का बेटा, पोता और परपोता है. इस तरह नरेंद्र मोदी खुद को गरीब भारतीयों की आकांक्षाओं से जोड़ते हैं.


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