सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने पदभार संभाला


cbi chief rishi kumar shukla takes charges

 

सीबीआई के नवनिर्वाचित निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने जांच एजेंसी प्रमुख का पदभार संभाला लिया है.

सीबीआई के प्रवक्ता नितिन वाकणकर ने बताया कि आईपीएस आरके शुक्ला ने सोमवार सुबह सीबीआई निदेशक का पद संभाला.

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 1983 बैच के अधिकारी शुक्ला ऐसे समय में सीबीआई का कार्यभार संभाल रहे हैं जब एजेंसी तथा कोलकाता पुलिस के बीच विवाद ने राजनीतिक रूप ले लिया है और केन्द्र तथा पश्चिम बंगाल सरकारें एक-दूसरे के सामने खड़ी हैं.

मध्य प्रदेश पुलिस के पूर्व डीजीपी और खुफिया विभाग के अनुभवी अधिकारी शुक्ला के पूर्ण निदेशक के रूप में कार्यभार संभालने से एजेंसी के कार्य में स्थिरता आने की संभावना है.

ऋषि कुमार शुक्ला के नाम पर प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली कमिटी ने दो फरवरी को मोहर लगाई थी. इस कमेटी में पीएम मोदी के साथ सीजेआई रंजन गोगोई और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल थे.

ऋषि कुमार शुक्ला 1983 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वह दो साल तक सीबीआई के निदेशक के पद पर बने रहेंगे. शुक्ला, अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव की जगह लेंगे.

शुक्ला ग्वालियर से हैं. उनकी शुरुआती पोस्टिंग सीएसपी रायपुर हुई. वे दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी रह चुके हैं. वह साल 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस रहे. जुलाई 2016 में उन्हें बीजेपी के शासनकाल में मध्य प्रदेश का डीजीपी बनाया गया. उन्हें मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का करीबी बताया जाता था.


ताज़ा ख़बरें